Thursday, March 28, 2024

हवाई किराया / उड़ान के साथ मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज


आश्चर्यजनक झीलों, बर्फ से ढके पहाड़ों, विदेशी वन्य जीवन, स्वादिष्ट भोजन, ऐतिहासिक स्मारकों, साहसिक गतिविधियों और गर्म और मेहमाननवाज लोगों से युक्त अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण कश्मीर की तुलना हमेशा स्वर्ग से की गई है। हवाई किराए के साथ मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज पर , आश्चर्यजनक स्थानों का पता लगाएं, संस्कृति और परंपरा के करीब पहुंचें और लोगों के आतिथ्य का आनंद लें। कश्मीर मंत्रमुग्ध कर देने वाली पर्वत चोटियों और हिमनदों का भी घर है। यह जगह स्कीइंग, गोल्फ, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और कैंपिंग जैसी कई साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।

मुंबई से हवाई किराए के साथ कश्मीर पैकेज श्रीनगर एयरपोर्ट पर उतरते ही शुरू हो जाते हैं। पहले दिन, आप श्रीनगर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे और डल झील के पास के स्थानों जैसे बॉटनिकल गार्डन, मुगल गार्डन, शालीमार, निशात, चेसमशाही, हजरतबल और परिमहल को कवर करेंगे। दूसरे दिन, एक स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, आप सोनमर्ग घाटी का पता लगाएंगे, जो अमरनाथ पीक, कोलाहोई पीक और सिरबल पीक जैसी कई प्रसिद्ध चोटियों का घर है। घाटी प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के बीच भी प्रसिद्ध है। घुड़सवारी और स्लेज राइडिंग का आनंद लें और घाटी में मनोरम दृश्य देखें। तीसरे दिन, आपको गुलमर्ग में स्थानांतरण मिलेगा और गुलमर्ग में, आप दुनिया में सबसे अच्छी स्कीइंग ढलानों का पता लगाएंगे। आप खिलंगमर्ग पर्वत तक केबल कार की सवारी की कोशिश भी कर सकते हैं और वहां से मनोरम दृश्य देख सकते हैं। चौथे दिन फ्लाइट से मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज, पहलगाम में स्थानांतरण प्राप्त करें और रास्ते में पंपोर शहर के खेतों और अवंतीपुरा के खंडहरों देखें जो भगवान विष्णु को समर्पित 1100 साल पहले का मंदिर है।

पांचवें दिन, आप पहलगाम में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे और अरु, बेताब, चंदनवारी और बैसरन में से किसी एक स्थान पर वैकल्पिक भ्रमण करेंगे। अगले दिन, श्रीनगर में स्थानांतरण प्राप्त करें और हाउसबोट में चेक-इन करें। आपको श्रीनगर में कई शानदार जगहें देखने को मिलेंगी जैसे शंकराचार्य मंदिर जो सुलेमान पर्वत की चोटी पर बसा हुआ है। उसी दिन शाम को, सुंदर डल झील में एक शांत और आनंदमय शिकारा की सवारी के लिए जाएं। आप रात भर हाउसबोट में बिताएंगे। सातवें दिन, एक आकर्षक यात्रा समाप्त होती है और आप मुंबई के लिए एक उड़ान में सवार होंगे।

तो आगे बढ़ो और हवाई किराए के साथ मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज बुक करें और एक आकर्षक स्थान पर अपनी छुट्टी का आनंद लें। सर्वोत्तम सौदे और छूट प्राप्त करने के लिए TravelTriangle से पैकेज प्राप्त करें।

हाईलाइट:-

  • सोनमर्ग घाटी का भ्रमण करें
  • देश में सबसे अच्छी स्की ढलान देखने के लिए गुलमर्ग जाएँ
  • खिलंगमर्ग के लिए केबल कार की सवारी का आनंद लें
  • पहलगाम शहर की प्राचीन सुंदरता का अन्वेषण करें

शामिल है:-

  • भोजन योजना – नाश्ता
  • उड़ान
  • भोजन योजना – रात्रिभोज
  • परिवहन का प्रकार (गैर-एसी)
  • सरकार कर/वैट/सेवा शुल्क
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कैब (स्विफ्ट डिजायर/इटियोस)
  • पर्यटन स्थलों का भ्रमण (सभी दर्शनीय स्थलों की यात्रा शामिल है)
  • शिकारा राइड (01 घंटे शिकारा राइड)
  • होटल (3 सितारा होटल आवास)
  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानांतरण-आगमन (श्रीनगर हवाई अड्डा)
  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानांतरण-प्रस्थान (श्रीनगर हवाई अड्डा)

शामिल नहीं है :-

  • भोजन योजना – दोपहर का भोजन
  • प्रवेश शुल्क शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च जैसे टेलीफोन, फैक्स, इंटरनेट, लॉन्ड्री आदि।
  • पहलगाम में चंदनवाड़ी/अरु पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • हवाई अड्डों और होटलों में कोई भी पोर्टेज, टिप्स, रूम सर्विस, बीमा, वाइन, बोटिंग चार्ज गाइड / प्रवेश शुल्क, पोर्टर्स, पालकी या पोनी
  • गुलमर्ग में गोंडोला की सवारी
  • प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूस्खलन, बाधाओं आदि के कारण उत्पन्न होने वाली कोई भी लागत (ग्राहकों द्वारा सीधे मौके पर ही वहन की जाती है)
  • कर या ईंधन में कोई वृद्धि, जिससे सतही परिवहन और भूमि व्यवस्था में वृद्धि हो, जो प्रस्थान से पहले लागू हो सकती है
  • समावेशन में विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन :- श्रीनगर: आगमन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण

श्रीनगर स्वर्ग की सुंदरता

आश्चर्यजनक परिदृश्य और सुरम्य दृश्यों के शहर में आपका स्वागत है

हमारा प्रतिनिधि श्रीनगर हवाई अड्डे पर आपका स्वागत करेगा और आपके होटल तक जाने में आपकी मदद करेगा। होटल में चेक-इन की औपचारिकता पूरी करें और कुछ समय के लिए आराम करें। आराम करने के बाद, आप श्रीनगर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे और मुगल गार्डन, शालीमार, निशात, बॉटनिकल गार्डन, चेसमशाही, परिमहल और हजरतबल जैसे भव्य डल झील के किनारे स्थित स्थानों को कवर करेंगे। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद होटल में रात भर ठहरने के लिए वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Issues To Do In Kashmir

दूसरा दिन:- श्रीनगर: सोनमर्ग घाटी

सोनमर्ग घाटी

रंगीन और सुगंधित फूलों से भरी खूबसूरत घाटी के साक्षी

श्रीनगर के होटल में पौष्टिक नाश्ता करें और सोनमर्ग घाटी घूमने के लिए तैयार हो जाएं। आश्चर्यजनक घाटी कई भव्य चोटियों जैसे सिरबल पीक, अमरनाथ पीक और कोलाहोई पीक का घर है। यह स्थान ट्रेकर्स के बीच भी प्रसिद्ध है क्योंकि यह कई प्रसिद्ध ट्रेकिंग ट्रेल्स का घर है। घाटी रंग-बिरंगे और खूबसूरत फूलों से भरी हुई है, जो मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती हैं। आप घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं जो आपको थाजीवास ग्लेशियर तक ले जाएगा और एक बार जब आप ग्लेशियर तक पहुंच जाएंगे तो बर्फ पर स्लेज की सवारी का आनंद ले सकते हैं। सोनमर्ग घाटी की खोज के बाद रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता,  रहना शामिल है

तीसरा दिन:- गुलमर्ग: स्थानांतरण

गुलमर्ग

हवाई किराए के साथ मुंबई से कश्मीर पैकेज के दूसरे दिन गुलमर्ग में स्थानांतरण प्राप्त करें

श्रीनगर के होटल में स्वादिष्ट नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करें। नाश्ते के बाद, अपना सारा सामान पैक करें और होटल से चेक-आउट करें। हमारे प्रतिनिधि की मदद से आपका गुलमर्ग ट्रांसफर हो जाएगा। होटल में चेक-इन करें और आप गुलमर्ग के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे। यह जगह 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गुलमर्ग को दुनिया में सबसे अच्छी स्की ढलानों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, खिलंगमर्ग पर्वत तक केबल कार की सवारी करके देखें और मनोरम दृश्य देखें। आप पर्वत के नज़ारे भी देख सकते हैं जो 24,000 फीट की ऊंचाई पर है। स्वादिष्ट डिनर और रात भर ठहरने के लिए होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता,  रहना शामिल है

और जानें: Eating places In Kashmir

चौथा दिन:- पहलगाम: स्थानांतरण, पर्यटन स्थलों का भ्रमण

पहलगाम

पहलगाम की प्राचीन सुंदरता का गवाह बनें

मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज के चौथे दिन हवाई किराए के साथ, दिन की शुरुआत एक पौष्टिक नाश्ते के साथ करें। नाश्ते के बाद, गुलमर्ग में होटल से चेक-आउट करें और हमारे प्रतिनिधि की मदद से पहलगाम में स्थानांतरण प्राप्त करें। रास्ते में पंपोर शहर के भगवा खेतों की यात्रा करें और अवंतीपुरा के खंडहर भी देखें जो भगवान विष्णु को समर्पित 1100 साल का मंदिर है और राजा अवंतीवर्मन द्वारा बनाया गया था। सुंदर परिदृश्य का आनंद लें और घने देवदार के जंगलों में ड्राइव करें। लिद्दर धारा का अन्वेषण करें और बर्फ से ढके पहाड़ों के सुंदर दृश्य देखें। होटल में चेक-इन करें और आराम से रात में ठहरने के लिए रिटायर हो जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता,  रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- पहलगाम: दर्शनीय स्थल

पहलगाम दर्शनीय स्थल

पहलगाम की प्राकृतिक सुंदरता का अन्वेषण करें

दौरे के पांचवें दिन की शुरुआत होटल में पौष्टिक नाश्ते के साथ करें। नाश्ते के बाद, प्राचीन और आकर्षक पहलगाम हिल स्टेशन को देखने के लिए तैयार हो जाइए। आपको अरु, बेताब, चंदनवारी, या बरिसरन में से किसी एक स्थान की वैकल्पिक यात्रा मिल जाएगी। इन शानदार और आश्चर्यजनक स्थानों का अन्वेषण करें और रात भर ठहरने के लिए होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता,  रहना शामिल है

और जानें: Locations To Go to In Pahalgam

छठा दिन:- श्रीनगर: स्थानांतरण

श्रीनगर हाउसबोट

श्रीनगर में हाउसबोट में ठहरने का आनंद लें

मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज फ्लाइट के साथ छठे दिन की शुरुआत होटल में शानदार नाश्ते से करें। नाश्ते के बाद पहलगाम के होटल से चेक-आउट के लिए तैयार हो जाइए। हमारे प्रतिनिधि की सहायता से श्रीनगर में स्थानांतरण प्राप्त करें। श्रीनगर में आप हाउसबोट में चेक-इन करेंगे और कुछ देर आराम करने के बाद दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप शंकराचार्य मंदिर का पता लगाएंगे जो राजसी पर्वत सुलेमान पर स्थित है। शाम को, आप शांत और शांत डल झील में शिकारा की सवारी के लिए जाएंगे। रात भर ठहरने के लिए हाउसबोट में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता,  रहना शामिल है

सातवां दिन:- श्रीनगर: प्रस्थान

श्रीनगर यात्रा समाप्त

एक आकर्षक और मनमोहक यात्रा का समापन

फ्लाइट से मुंबई से कश्मीर टूर पैकेज के सातवें दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें। नाश्ता करने के बाद, अपना सारा सामान पैक करें और हाउसबोट से चेक-आउट करें। हमारे प्रतिनिधि की मदद से आपको श्रीनगर हवाई अड्डे पर स्थानांतरण मिलेगा। हवाई अड्डे के बोर्ड से, मुंबई के लिए एक उड़ान, सुंदर घास के मैदानों, घाटियों और आश्चर्यजनक परिदृश्यों की यात्रा समाप्त होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता

और जानें: Issues To Do In Kashmir

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

श्रीनगर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

श्रीनगर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान डल झील, मुगल गार्डन, निशात बाग, शालीमार बाग, शिकारा राइड, हजरतबल श्राइन, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, चार चिनार, वूलर झील, बारामूला और युसमर्ग हैं।

क्या पहलगाम में कोई बाहरी गतिविधियां हैं?

हां, पहलगाम में गोल्फिंग, ट्रेकिंग, फिशिंग, हॉर्स राइडिंग और व्हाइट वाटर राफ्टिंग जैसी कई बाहरी गतिविधियां हैं।

पहलगाम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

पहलगाम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें अरु घाटी, बेताब घाटी, लिद्दर नदी, कोलाहोई ग्लेशियर, चंदनवारी, ममलेश्वर मंदिर, लोलाब घाटी, अमरनाथ यात्रा, तुलियन झील, पंचतरणी और शेषनाग झील हैं।

गुलमर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

गुलमर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व, स्ट्रॉबेरी फील्ड, अपहरवत पीक, अल्पाथर झील, निंगल नाला और फिरोजपुर नाला, सेवन स्प्रिंग्स, गुलमर्ग गोल्फ कोर्स, चिल्ड्रन पार्क, खिलनमर्ग, बाबा रेशी का तीर्थ, महारानी मंदिर, और सेंट मैरी चर्च।

कश्मीरी व्यंजनों के प्रसिद्ध व्यंजन कौन से हैं?

कश्मीरी व्यंजनों के प्रसिद्ध व्यंजन रोगन जोश, मोदुर पुलाव, मत्स्यगंद, दही लैम्ब करी, दम अल्लू, कश्मीरी मुजी गाड़, आब गोश्त, गोश्तबा, ल्योदुर त्सचमन, मोमोज, खंबीर और हर्बल चाय हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles