Friday, March 29, 2024

श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम टूर पैकेज


श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम यात्रा कार्यक्रम खोज रहे हैं? यह जानने के लिए आगे पढ़ें कि श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम टूर पैकेज 3 रातों 4 दिनों की अवधि में सबसे अधिक बिकने वाला कश्मीर पैकेज क्यों है। कश्मीर भारत का सबसे उत्तरी राज्य है और इसे लोकप्रिय रूप से ‘भारत का ताज’ कहा जाता है। बर्फ से ढकी हिमालय पर्वतमाला, विशाल घाटियों और क्रिस्टल नीली पानी की नदियों के साथ, कश्मीर कहानी का एक अध्याय है। पृष्ठभूमि में शक्तिशाली हिमालय के साथ इन बगीचों में रंगीन फूल और फलों के बाग आपके जबड़े को संदेह से परे कर देंगे! यह श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम पैकेज TravelTriangle से श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम में दर्शनीय स्थलों की यात्रा शामिल है। सुरम्य और शांत डल झील, शालीमार बाग, निशात बाग और चश्मा शाही और परी महल जैसे नाटकीय रूप से परिदृश्य वाले मुगल उद्यान, जबरवान पर्वत श्रृंखला पर स्थित सात सीढ़ीदार उद्यान और हजरतबल में पवित्र इस्लाम धर्मस्थल प्रकृति की गोद में हैं। श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन एशिया में सबसे बड़ा है और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में आयोजित ट्यूलिप फेस्टिवल यहां का प्रमुख आकर्षण है। विभिन्न आकृतियों में ट्यूलिप के फूलों की पंक्तियाँ और अन्य बल्ब फूलों जैसे जलकुंभी और लिली के साथ रंगों का एक दंगा आपको हर साल ट्यूलिप उत्सव में वापस आने के लिए तरस जाएगा! यह श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम हॉलिडे पैकेज श्रीनगर में केवल दर्शनीय स्थलों की यात्रा से अधिक है – इसमें श्रीनगर में हाउसबोट में रात भर रुकना भी शामिल है!

श्रीनगर के पड़ोस में स्थित गुलमर्ग अपनी घाटियों और घास के मैदानों के लिए लोकप्रिय है। यदि मौसम की स्थिति अनुकूल है, तो आप नंगा पर्वत भी देख सकते हैं और खिलनमर्ग तक एक गोंडोला सवारी (केबल कार की सवारी) का आनंद ले सकते हैं। पहलगाम के अपने शहर के दौरे के दौरान अवंतीपुरा खंडहर, भगवान विष्णु के लिए राजा अवंतीवरमन द्वारा बनाए गए प्राचीन हिंदू मंदिर और पंपोर के केसर के खेतों से बचे खंडहरों की यात्रा करें। आप यहां सुंदर लिद्दर नदी के अलावा एक शांत दिन का आनंद ले सकते हैं और शहर की हलचल से दूर ताजी पहाड़ी हवा के साथ खुद को फिर से जीवंत कर सकते हैं।

कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को राज्य के हस्तशिल्प उत्पादों में आसानी से देखा जा सकता है जो विश्व स्तरीय गुणवत्ता के हैं। पारंपरिक और प्रामाणिक कश्मीरी हस्तशिल्प जैसे जटिल रूप से डिज़ाइन किए गए कश्मीरी शॉल, विलो रश से बनी टोकरियाँ और फ़ारसी प्रभावों से बुने हुए कश्मीरी कालीनों की खरीदारी करना न भूलें।

TravelTriangle से इस 3 रातें 4 दिन श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम हॉलिडे पैकेज को बुक करें और अपने परिवार के साथ आगामी छुट्टियों के दौरान कश्मीर के सुखद और अविस्मरणीय दौरे की गारंटी लें!

हाईलाइट:-

  • श्रीनगर में मुगल गार्डन में टहलें
  • श्रीनगर के मनोरम हाउसबोट में एक रात रुकने का आनंद लें

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • हवाई अड्डे के स्थानांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत खर्च
  • विमान किराया
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- श्रीनगर: आगमन और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

शालीमार बाग

जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में आपका स्वागत है!

श्रीनगर हवाई अड्डे पर आपके आगमन से आपके श्रीनगर गुलमर्ग पहलगाम टूर पैकेज का पता चलता है। आगमन पर, श्रीनगर में होटल की ओर बढ़ें और चेक-इन करें। ताज़ा करें और श्रीनगर के प्रसिद्ध आकर्षण के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार रहें। शालीमार बाग, निशात बाग, और चश्मा शाही सहित श्रीनगर के हरे-भरे हरे-भरे मुगल उद्यानों का भ्रमण करें और इस्लामी वास्तुकला का शानदार चित्रण करते हुए इन स्थापत्य चमत्कारों का आनंद लेते हुए घूमें। एक दृश्य उपचार के लिए एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन और परी महल के सात सीढ़ीदार उद्यान पर जाएँ, जो आपके साथ जीवन भर रहना निश्चित है। फिर श्रीनगर के प्रसिद्ध मुस्लिम तीर्थ हजरतबल के दर्शन करें। बाद में शाम को, हाउसबोट पर राजसी रात्रिभोज का आनंद लें और श्रीनगर में डल झील पर हाउसबोट के आरामदायक कमरे में एक अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): पहुंचना, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Issues To Do In Gulmarg

दूसरा दिन:- श्रीनगर: गुलमर्ग टूर

फूलों की घास के मैदान

फूलों की घास के मैदान गुलमर्ग की सुंदरता में डूबो!

नाश्ता करें और गुलमर्ग की ओर बढ़ें। समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कश्मीर में गुलमर्ग में दुनिया में सबसे अच्छी स्की ढलान है और यह एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य है जो भारत और विदेशों के पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है। मौजूदा मौसम की स्थिति के अधीन, आप नंगा पर्वत, नग्न पर्वत के शानदार दृश्य को देख सकते हैं और खस्ता पहाड़ी हवा का आनंद लेते हुए खिलनमर्ग तक मज़ेदार केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं। बाद में शाम को, श्रीनगर के होटल में वापस आ जाओ। एक स्वादिष्ट रात के खाने का स्वाद चखें और इस रंगीन दिन को शांतिपूर्ण नींद के साथ समाप्त करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- श्रीनगर: पहलगाम पर्यटन स्थलों का भ्रमण

पहलगाम सड़क यात्रा

चरवाहों की घाटी पहलगाम में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें!

श्रीनगर के होटल में स्वादिष्ट नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करें। फिर, सड़कों के किनारों पर घने देवदार के पेड़ों के माध्यम से दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए पहलगाम की एक सुरम्य सड़क यात्रा का आनंद लें। रास्ते में, पंपोर के खूबसूरत हरे-भरे केसर के खेतों की सैर करें। बाद में, भगवान विष्णु के लिए राजा अवंतीवर्मन द्वारा निर्मित एक प्राचीन मंदिर, अवंतीपुरा खंडहर का दौरा करके समय पर वापस आएं। पहलगाम पहुंचने पर, आकर्षक लिद्दर स्ट्रीम पर जाएं। पृष्ठभूमि में राजसी हिमालय के साथ धारा का क्रिस्टल नीला पानी सुंदर चित्रों को कैप्चर करने के लिए एकदम सही है। फिर आप टट्टू की पगडंडियों पर चल सकते हैं और आसपास के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। बाद में शाम को, श्रीनगर के होटल में लौट आए। एक शानदार डिनर का आनंद लें और एक अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Locations To Go to In Gulmarg

चौथा दिन:- श्रीनगर: प्रस्थान

धरती पर जन्नत

धरती पर जन्नत को अलविदा!!

नाश्ता करें और अपना सामान पैक करें। श्रीनगर में 3 रात और 4 दिन का मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रवास निस्संदेह आपके आंतरिक स्व को छू और फिर से जीवंत कर देता। होटल में चेक-आउट करें और खुशी से भरे दिल के साथ समय पर आपको घर जाने वाली उड़ान पकड़ने के लिए हवाई अड्डे की ओर बढ़ें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

श्रीनगर घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

श्रीनगर की रहस्यमय भूमि हर मौसम में असाधारण रूप से सुंदर दिखती है। यदि आप स्नो स्पोर्ट्स में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप सर्दियों के महीनों के दौरान – नवंबर और फरवरी के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं। यदि आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा की तलाश में हैं, तो गर्मियों के महीनों के दौरान योजना बनाएं – मार्च से जून की शुरुआत तक जब मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सुखद हो।

श्रीनगर से गुलमर्ग पहुँचने में कितना समय लगता है?

गुलमर्ग श्रीनगर से 51 किमी दूर स्थित है और कार द्वारा उस दूरी को तय करने में लगभग एक घंटा पैंतालीस मिनट का समय लगता है।

श्रीनगर से पहलगाम पहुंचने में कितना समय लगता है?

श्रीनगर से लगभग 90 किमी की दूरी पर स्थित, श्रीनगर से पहलगाम तक कार से पहुंचने में करीब ढाई घंटे लगते हैं।

श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मार्च और अप्रैल के दौरान, ट्यूलिप के फूल पूरी तरह खिल जाते हैं और मौसम ट्यूलिप के फूलों की पंक्तियों की सुंदरता में भीगने के लिए एकदम सही है।

हजरतबल तीर्थ के दर्शन का समय क्या है?

आप सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक हजरतबल तीर्थ के दर्शन कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles