Monday, March 25, 2024

सर्दियों में कश्मीर टूर पैकेज


खूबसूरती की बात करें तो कश्मीर को कोई भी जगह नहीं हरा सकती है। यह स्वर्ग जैसा दिखता है जिसमें बर्फ, पानी और पहाड़ हैं। अपने रोजमर्रा के नीरस स्वर को तोड़ें और पृथ्वी की सुंदरता का अनुभव करें। सर्दियों में कश्मीर आकर्षक और खूबसूरत लगता है। कश्मीर सर्दियों के मौसम के पैकेज में अलग-अलग रेंज और दिन होते हैं। आइए और हमारे साथ इस खूबसूरत सफर की शुरुआत करते हैं।

यदि आप कश्मीर की असली सुंदरता बनना चाहते हैं तो आपको सर्दियों के दौरान इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह तब होता है जब परिदृश्य बर्फ से ढका होता है और पर्यटक कई साहसिक खेल गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। हमारे कश्मीर शीतकालीन पैकेज विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए हैं ताकि हमारे ग्राहक सर्दियों के सुखद मौसम में इस साहसिक यात्रा का अनुभव कर सकें। तो अगर आप बर्फ से खेलना चाहते हैं तो यह पैकेज आपके लिए आदर्श विकल्प है।

इतना ही नहीं कश्मीर अपनी विविध परंपरा, संस्कृति और व्यंजनों के लिए जाना जाता है। एक बार जब आप यहां की यात्रा की योजना बना लेते हैं, तो आप स्थानीय लोगों की विनम्र और सरल जीवन शैली को देख पाएंगे, जो हमारे द्वारा नेतृत्व की जाने वाली महानगरीय जीवन शैली से बिल्कुल अलग है। लोग इतने मिलनसार और स्वागत करने वाले हैं कि आप नियमित रूप से कश्मीर जाना चाहेंगे। ऐसा है कश्मीर का आकर्षण। तो, आज ही अपना बैग पैक करें और हमारे कश्मीर विंटर पैकेज का लाभ उठाकर जीवन में एक बार इस अवसर का लाभ उठाएं।

हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आप इस यात्रा के हर पल का आनंद लें और कई अविस्मरणीय यादें बनाएं जो आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए इस जगह पर फिर से आने पर मजबूर कर दें। तो आइए और सर्दियों में कश्मीर की खूबसूरत यात्रा का अनुभव करने के लिए हमारे साथ आएं।

हाईलाइट:-

  • मुगल गार्डन की सैर करें
  • सोनमर्ग में जाकर आश्चर्य चकित हो जाइए
  • चंदनवाड़ी में मनोरम दृश्यों का आनंद लें
  • गुलमर्ग की सुंदरता का अनुभव करें
  • डल झील में एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली शिकारा की सवारी के लिए जाएं

शामिल है:-

  • भोजन योजना- नाश्ता और रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल
  • सरकारी कर/वैट/सेवा शुल्क
  • शिकारा राइड
  • एयरपोर्ट पिकअप और ड्रॉप
  • चालक खर्च
  • टोल टैक्स
  • सेवा शुल्क
  • ईंधन शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • भोजन योजना – दोपहर का भोजन
  • विमान किराया
  • पहलगाम ट्रिप टू चंदनवाड़ी वैली, बेताब वैली, अरु वैली, गुलमर्ग गोंडोला टिकट, सोनमर्ग ट्रिप से थाजीवास ग्लेशियर तक प्रवेश शुल्क
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है
  • गाइड शुल्क

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- श्रीनगर: आगमन और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

श्रीनगर

खूबसूरती मंजिल से ज्यादा सफर में है

हमारा कश्मीर विंटर पैकेज श्रीनगर हवाई अड्डे से शुरू होता है जहां आप हमारे ड्राइवर से मिलेंगे और होटल ले जाएंगे। होटल पहुंचें और रिसेप्शन पर चेक-इन की औपचारिकताएं पूरी करें। इसके बाद घूमने जाएं। निशात बाग, चेशम शाही, शालीमार बाग और चश्माशाही गार्डन जैसे मुगल गार्डन की सैर करें। इसके अलावा, प्रसिद्ध हजरतबल दरगाह पर जाएँ। रात का खाना होटल में उपलब्ध कराया जाएगा। आप रात के लिए होटल में रुकेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Locations To Go to In Kashmir

दूसरा दिन:- श्रीनगर: सोनमर्ग भ्रमण

श्रीनगर घुड़सवारी

कश्मीर आना और स्लेज राइड का आनंद लेना शुद्ध आनंद है

नाश्ते के बाद आप सोनमर्ग की एक दिन की यात्रा के लिए आगे बढ़ेंगे। आप यहां सोनमर्ग में स्लेज राइडिंग और घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं जो सभी लंबी पैदल यात्रा प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। आपको सिंध घाटी को भी देखने का अवसर मिलेगा जो अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती है क्योंकि यह फूलों से ढकी हुई है और चारों ओर से बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी हुई है। शाम 6 बजे के आसपास, आप ड्राइव पर वापस अपने होटल में रात के खाने के लिए और रात भर रुकेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- पहलगाम: चंदनवारी भ्रमण

चंदनवारी

धर्म की शांति का अनुभव

सुबह नाश्ते के बाद आप चंदनवाड़ी के लिए रवाना होंगे जो कि अमरनाथ यात्रा का शुरुआती बिंदु है, और शाम को आप पहलगाम के होटल में वापस जाएंगे। हम अपने होटल से बाहर निकलेंगे और चंदनवाड़ी चले जाएंगे, जिसे “बेताब” के नाम से भी जाना जाता है, जिसका नाम इस विशेष स्थान पर एक प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग के नाम पर रखा गया है। घास के मैदान, पहाड़ और लिद्दर नदी घाटी को बेहद खूबसूरत बनाती है। दिन की समाप्ति के बाद, हम फिर पहलगाम जाएंगे जहां हम रात के खाने के बाद रात के लिए निवृत्त होंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Issues To Do In Pahalgam

चौथा दिन:- गुलमर्ग: दर्शनीय स्थल

गुलमर्ग दर्शनीय स्थल

गुलमर्ग में अविस्मरणीय गोंडोला की सवारी

सुबह नाश्ते के बाद आपको सड़क मार्ग से गुलमर्ग स्थानांतरित कर दिया जाएगा जो पहलग्राम से लगभग 56 किलोमीटर दूर है। पहलगाम से गुलमर्ग तक दो घंटे की ड्राइव अद्भुत दृश्यों से भरी है। गुलमर्ग पहुंचने पर आपको स्लेज राइड के लिए जाने का मौका मिलेगा। यदि आप एक साहसिक खेल प्रशंसक हैं तो आप स्कीइंग में भी भाग ले सकते हैं और गुलमर्ग से प्रसिद्ध केबल कार की सवारी जिसे गोंडोला राइड के नाम से जाना जाता है। दिन की समाप्ति के बाद, हम फिर गुलमर्ग के एक होटल में जाएंगे और रात को आराम करेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- श्रीनगर: शिकारा राइड और हाउसबोट स्टे

श्रीनगर हाउसबोट

एक रोमांचक दिन के बाद आराम का समय

नाश्ते के बाद आप होटल से चेक आउट करेंगे और श्रीनगर के लिए आगे बढ़ेंगे। पहुंचने के बाद आप अपने हाउसबोट में चेक कर सकते हैं और डल झील में शिकारा की सवारी के लिए जा सकते हैं। विश्राम का दिन अवकाश और स्थानीय खरीदारी के लिए है। आप रात को हाउसबोट में बिताएंगे जो जीवन में एक बार का अनुभव है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Issues To Do In Gulmarg

छठा दिन:- श्रीनगर: प्रस्थान

श्रीनगर छुट्टी पैकेज

कश्मीर को अलविदा कहने का समय

अपने नाश्ते के बाद, आप स्थानीय बाजार में खरीदारी के लिए जा सकते हैं, आपको हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा, और आप घर वापस आ जाएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कश्मीर की यात्रा करने से पहले क्या दवा की आवश्यकता है?

नहीं, तापमान ठीक है, इसलिए आपको इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन अगर आपको सांस लेने में समस्या है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

कश्मीर की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से अक्टूबर तक है क्योंकि इस दौरान सड़कें बर्फ से साफ होती हैं। तापमान भी हल्का होता है, और आपको उस दौरान भारी ऊनी कपड़े नहीं ले जाने की भी आवश्यकता हो सकती है।

कौन सी आवश्यक चीजें हैं जिन्हें ले जाना चाहिए?

बस अपनी दवाएं ले जाएं अगर आपको उनकी जरूरत है या एक मेडिकल किट और आपके पहचान प्रमाण हैं अन्यथा कश्मीर में सब कुछ उपलब्ध है।

कश्मीर में खाना कैसा है?

कश्मीर में भोजन के प्रति उत्साही लोगों के लिए स्थानीय भोजन के ढेर सारे विकल्प हैं जो क्षेत्रीय स्वाद प्राप्त करना चाहते हैं। डोगरी व्यंजन, पारंपरिक वज़वान, कहवा चाय, और बहुत कुछ आजमा सकते हैं।

क्या डल झील के पास कोई होटल हैं?

अगर आप डल झील के पास रुकना चाहते हैं तो होटलों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles