Friday, February 23, 2024

वैष्णो देवी जम्मू कश्मीर टूर पैकेज


क्या आप अपनी आत्मा को डिटॉक्स करने के लिए एक यात्रा की तलाश कर रहे हैं? वैष्णो देवी जम्मू और कश्मीर टूर पैकेज बुक करें और वैष्णो देवी और उसके आसपास के क्षेत्रों की धार्मिक यात्रा करें। एक पहाड़ में स्थित, पवित्र गुफा तक पहुँचने के लिए एक ट्रेक को कवर करना पड़ता है जहाँ माता वैष्णो देवी निवास करती हैं। यह हिंदुओं के बीच सबसे शक्तिशाली और लोकप्रिय तीर्थस्थलों में से एक है और वे इसे अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अवश्य जाने का एक बिंदु बनाते हैं।

अब और न सोचें और अगर आप पहले उस जगह का दौरा नहीं कर चुके हैं तो आप किसी बेहतरीन चीज को याद कर रहे हैं। यह दुनिया भर से भक्तों को आकर्षित करता है और लोग इस जगह की अद्भुत सुंदरता से चकित हैं।

हमारा टूर पैकेज जम्मू और कश्मीर के लिए एक अतिरिक्त यात्रा प्रदान करता है जिसके साथ आप अन्य लोकप्रिय स्थलों को भी देख सकते हैं। पटनीटॉप, पहलगाम, गुलमर्ग, श्रीनगर आदि की यात्रा करने का अवसर प्राप्त करें। आप इस जगह पर पाए जाने वाले कुछ साहसिक सवारी का भी अनुभव कर सकते हैं और सर्दियों के मौसम में इस जगह के ठंडे मौसम का आनंद ले सकते हैं। टूर में दर्शनीय स्थल शामिल हैं जो शानदार पहाड़ों और झीलों के विशाल खंड को देखते हैं। होटल शाही आतिथ्य सेवाएं प्रदान करते हैं। हम आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखेंगे। वैष्णो देवी जम्मू और कश्मीर टूर पैकेज चुनें और ऐसी जगह पर जाएँ जहाँ कोई और न हो।

हाईलाइट:-

  • प्रकृति से घिरी रोमांचकारी और खूबसूरत सड़कों का आनंद लें
  • दर्शन के लिए वैष्णो देवी मंदिर की ओर ट्रेक करें
  • माता वैष्णो देवी जी की गुफाओं की प्राकृतिक सुंदरता का अन्वेषण करें
  • पटनीटॉप में चीड़ के जंगल, शानदार पहाड़ों का अन्वेषण करें
  • गुलमर्ग में एक सुंदर समय का आनंद लें
  • पहलगाम की खूबसूरती के साक्षी बने

शामिल है:-

  • एयरपोर्ट हस्तांतरण
  • निवास स्थान
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कैब्स
  • एक घंटे शिकारा की सवारी
  • सभी सरकारी करों और टोलों का भुगतान

शामिल नहीं है:-

  • दोपहर का भोजन
  • विमान किराया
  • हाउसबोट में अतिरिक्त हीटिंग
  • भारी बर्फबारी के दौरान जंजीर से बंधा वाहन
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अतिरिक्त लागत
  • गोंदोला सवारी
  • कोई भी व्यक्तिगत खर्च
  • अतिरिक्त दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए खर्च।

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- जम्मू: आगमन

जम्मू पैकेज

वैष्णो देवी की दिव्य गुफा के दर्शन करें

जम्मू और कश्मीर हवाई अड्डे पर हमारे प्रतिनिधि से मिलें और कटरा में होटल स्थानांतरण के लिए सहायता प्राप्त करें। कटरा वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा और दिन के लिए आपके ठहरने का प्रारंभिक बिंदु है। चेक-इन औपचारिकताएँ पूरी करें और अपने कमरे में जाएँ। वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन उसी दिन निर्धारित हैं और आप मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। आप वैष्णो देवी मंदिर तक पहुँचने के लिए टट्टू, पालकी या हेलीकॉप्टर सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं या पैदल भी ट्रेक को कवर कर सकते हैं। दर्शन के बाद वापस कटरा लौट जाएं। रात के खाने और ठहरने की व्यवस्था होटल में की जाती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Greatest Locations To Go to In Jammu

दूसरा दिन:- पटनीटॉप: आगमन और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

पटनीटॉप की पहाड़ियों और झीलों का आनंद लें

नाश्ते के बाद, कटरा से निकल कर पटनीटॉप के लिए ड्राइव करें। यह एक और गंतव्य है जो अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है। कटरा से पटनीटॉप की यात्रा के दौरान आप इस दृश्य का आनंद ले सकते हैं। होटल में चेक-इन करें और इसकी आतिथ्य सेवाओं का आनंद लें। शाम को कुछ आराम करें और क्षेत्र के स्थानीय लोगों को देखें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- पहलगाम: पटनीटॉप से ​​आगमन और प्रस्थान

पहलगाम की सुंदरता

आपका अगला गंतव्य, पहलगाम

पटनीटॉप में एक दिन बिताने के बाद आज पहलगाम के लिए रवाना होंगे। पहलगाम की ड्राइव यात्रा देवदार के पेड़ों से भरी बहुत खूबसूरत है। होटल पहुंचने और चेक-इन की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, आप दिन में कुछ आराम करने के लिए अपने कमरे में जा सकते हैं। शाम को आप पहलगाम के आस-पास के इलाकों और स्थानीय बाजारों को अकेले देख सकते हैं। रात के खाने के बाद होटल में ठहरने की व्यवस्था की गई है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Greatest Locations To Go to In Pahalgam

चौथा दिन:- पहलगाम: दर्शनीय स्थल

पहलगाम का मनोरम दृश्य

पहलगाम की खूबसूरत जगहों की सैर करें

नाश्ते के बाद आप पूरे दिन के लिए फ्री होते हैं। इसलिए, आप पहलगाम में आस-पास के गंतव्यों के लिए एक छोटी सी सैर की योजना बना सकते हैं। बैसरन, अरु, बेताब, चंदनवारी, आदि जैसे कुछ विकल्प उपलब्ध हैं। ऐसी जगहों का पता लगाने के लिए आपको अपनी लागत खुद उठानी होगी। रात के खाने की व्यवस्था हमारे द्वारा होटल में की जाती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- पहलगाम: आगमन, गुलमर्ग पर्यटन स्थलों का भ्रमण

गुलमर्ग पर्यटन स्थल

फूलों की घास के मैदान का मनमोहक दृश्य
तरह-तरह के फूलों से गुलमर्ग बेहद खूबसूरत है। यह पहलगाम के पास स्थित फूलों का एक घास का मैदान है। इसमें 18 होल वाला भारत का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स है। फूलों के बीच टहलने के बाद आप नंगा पर्वत के लिए रवाना होंगे। नंगा पर्वत को नग्न पर्वत के रूप में भी जाना जाता है और आप वहां गोंडोला या केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Locations To Go to In Kashmir For Honeymoon

छठा दिन:- श्रीनगर: आगमन

श्रीनगर में हाउसबोट

हाउसबोट में रहें और जीवन भर का अनुभव लें

श्रीनगर में हाउसबोट में एक दिन रुकने का अनुभव करें और डल झील में शिकारा की सवारी का आनंद लें। शाम को आप हाउसबोट में श्रीनगर जाएंगे और सुलेमान पर्वत पर जाएंगे। वहां आप प्रसिद्ध पर्यटन स्थल शंकराचार्य मंदिर के दर्शन करेंगे। उसके बाद शांत डल झील में शिकारा की सवारी का आनंद लिया जा सकता है। रात्रि विश्राम और रात्रि भोज हाउसबोट में होगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवां दिन:- श्रीनगर: प्रस्थान

हाउसबोट में नाश्ता

जीवन भर के अनुभव के साथ प्रस्थान करें

हाउसबोट में अपने नाश्ते का आनंद लें और प्रस्थान के लिए प्रस्थान करें। हवाई अड्डे के स्थानांतरण की व्यवस्था हमारे द्वारा की जाती है और हमें वापस जम्मू और कश्मीर जाना होगा। जम्मू हवाई अड्डे से प्रस्थान निर्धारित है। अपने घर के लिए एक सुरक्षित उड़ान लें और जीवन भर अपनी यात्रा की यादों को संजोएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Greatest Issues To Do In Ladakh

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

वैष्णो देवी से पटनीटॉप कितनी दूर है?

पटनीटॉप एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो हर साल बहुत सारे यात्रियों को आकर्षित करता है। यह कटरा से 80 किमी की दूरी पर स्थित है और यात्रियों की सुविधा के लिए जगह के लिए बढ़िया कनेक्टिविटी प्रदान करता है। कटरा से आप सड़क मार्ग से आसानी से पटनीटॉप पहुंच सकते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर तक पहुंचने में हेलीकॉप्टर को कितना समय लगता है?

हेलीकाप्टर सेवाएं कटरा के आधार शिविर से जुड़ती हैं और वैष्णो देवी में उतरती हैं। हालांकि यह मंदिर से 1 किमी की दूरी पर उतरता है और इस दूरी को पैदल तय करना होता है। कटरा से वैष्णो देवी मंदिर पहुंचने में हेलीकॉप्टर को 10 मिनट का समय लगता है।

गोंडोला की सवारी कहां मिल सकती है?

केबल कार की सवारी का हिंदी नाम गोंडोला राइड है। यह नंगा पर्वत में पाया जाता है, जो नग्न पर्वत भी है। गुलमर्ग में आप इस पहाड़ के दर्शन कर सकेंगे। केबल कार की सवारी आपको खिलनमर्ग ले जाएगी।

जम्मू और कश्मीर का मौसम साल भर कैसा रहता है?

जम्मू में साल भर खुशनुमा मौसम रहता है। सर्दी एक अत्यंत ठंड का मौसम है और तापमान कभी-कभी उप-शून्य डिग्री तक गिर जाता है। आप इस दौरान बर्फ में मस्ती कर सकते हैं।

श्रीनगर जम्मू और कश्मीर से कैसे अलग है?

श्रीनगर शहर है जबकि जम्मू और कश्मीर राज्य है। श्रीनगर को यहां की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में जाना जाता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles